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From The Desk of Managing Director


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Director

MS Office

पाठ 1: विंडोज के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2007 के साथ परिचित हो रही है

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एक शब्द संसाधन सॉफ्टवेयर पैकेज है. आप पत्र, रिपोर्ट और अन्य दस्तावेजों को टाइप करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. यह ट्यूटोरियल माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2007 की मूल बातें सिखाता है. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2007 माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के पिछले संस्करणों से बहुत ही बढियां हैं 
निचे 
माइक्रोसॉफ्ट वर्ड विंडो
नोट:  आपके स्क्रीन शायद बिल्कुल दिखाया स्क्रीन की तरह नहीं लगेगा. एक विंडो प्रदर्शित करता है अपनी खिड़की के आकार, अपनी निगरानी के आकार, और अपनी निगरानी के लिए निर्धारित है जो करने के संकल्प पर निर्भर करता है कि कैसे वर्ड 2007 में. संकल्प अपने कंप्यूटर मॉनीटर प्रदर्शित कर सकते हैं कि कितना जानकारी निर्धारित करता है. आप एक कम संकल्प का उपयोग करते हैं, कम जानकारी आपकी स्क्रीन पर फिट बैठता है, लेकिन अपने पाठ और छवियों के आकार में बड़े होते हैं. आप एक उच्च संकल्प का उपयोग करते हैं, अधिक जानकारी आपकी स्क्रीन पर फिट बैठता है, लेकिन पाठ और छवियों के आकार में छोटे होते हैं. इसके अलावा, वर्ड 2007, Windows Vista और Windows XP आप अपने विंडोज़ का रंग और शैली को बदलने की अनुमति है कि सेटिंग है.

Microsoft Office बटन

वर्ड 2007 विंडो के ऊपरी बाएं कोने में Microsoft Office बटन है. आप बटन क्लिक करते हैं, एक मेनू प्रकट होता है. आप किसी मौजूदा फ़ाइल को खोलने, एक नई फ़ाइल बनाने के लिए मेनू का उपयोग एक फ़ाइल को बचाने, और कई अन्य कार्य कर सकते हैं.
Office बटन

त्वरित पहुँच उपकरण पट्टी

Microsoft Office बटन के बगल में त्वरित पहुँच उपकरण पट्टी है. त्वरित पहुँच उपकरण पट्टी आप अक्सर उपयोग आदेशों के उपयोग के साथ आप प्रदान करता है. डिफ़ॉल्ट सहेजें, पूर्ववत, और फिर से करें त्वरित पहुँच उपकरण पट्टी पर दिखाई देते हैं. आप अपनी फ़ाइल को बचाने तुम ले लिया है एक कार्रवाई रोलबैक को पूर्ववत, और तुम वापस लुढ़का हुआ है एक कार्रवाई पुन: लागू करने के लिए फिर से करना सहेजें उपयोग कर सकते हैं.
त्वरित पहुँच उपकरण पट्टी

शीर्षक बार

अगला त्वरित पहुँच उपकरण पट्टी के लिए शीर्षक पट्टी है. शीर्षक बार आप वर्तमान में काम कर रहे हैं जिस पर दस्तावेज़ के शीर्षक को प्रदर्शित करता है. पद नामों आप Document1 खोलने के पहले नए दस्तावेज. आप अतिरिक्त नए दस्तावेज़ों, क्रमिक रूप से पद नामों उन्हें खोलने के रूप में. आप अपने दस्तावेज़ सहेजते हैं, तो आप दस्तावेज़ एक नए नाम असाइन करें.
शीर्षक पट्टी

रिबन

तुम क्या करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड बताने के लिए आदेशों का उपयोग करें. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2007 में, आप आदेश जारी करने के लिए रिबन का उपयोग करें. रिबन त्वरित पहुँच उपकरण पट्टी से नीचे, स्क्रीन के शीर्ष के निकट स्थित है. रिबन के शीर्ष पर कई टैब हैं;एक टैब पर क्लिक कई संबंधित आदेश समूहों को प्रदर्शित करता है. प्रत्येक समूह के भीतर संबंधित आदेश बटन हैं. आप आदेशों या पहुँच मेनू और संवाद बॉक्स के लिए जारी करने के लिए बटन पर क्लिक करें. तुम भी एक समूह के दाहिने कोने में एक संवाद बॉक्स लॉन्चर मिल सकता है. संवाद बॉक्स लॉन्चर क्लिक करने से आपको एक संवाद बॉक्स के माध्यम से अतिरिक्त आदेशों तक पहुँच देता है.
रिबन

शासक

शासक रिबन नीचे पाया जाता है.
शासक
आप जल्दी से अपने दस्तावेज़ का स्वरूप बदलने के लिए शासक का उपयोग कर सकते हैं. अपने शासक दिखाई नहीं देता है, तो यहाँ सूचीबद्ध चरणों का पालन करें:
शासक देखें
  1. यह चयन करने के लिए दृश्य टैब पर क्लिक करें.
  2. दिखाएँ / छुपाएँ समूह में शासक के पास चेक बॉक्स पर क्लिक करें. शासक रिबन नीचे दिखाई देता है.

पाठ क्षेत्र

बस शासक नीचे पाठ क्षेत्र कहा जाता है एक बड़ा क्षेत्र है. आप पाठ क्षेत्र में अपने दस्तावेज टाइप करें. पाठ क्षेत्र के ऊपरी बाएं कोने में पलक खड़ी रेखा कर्सर है. यह सम्मिलन बिंदु के निशान. आप टाइप के रूप में, अपने पाठ कर्सर स्थान पर प्रदर्शित करता है. कर्सर को अगले क्षैतिज रेखा दस्तावेज़ के अंत का प्रतीक है.
पाठ क्षेत्र

कार्यक्षेत्र और क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर पुस्तक सलाखों

ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज स्क्रॉल सलाखों आप नीचे, ऊपर ले जाने के लिए सक्षम है, और अपनी खिड़की के पार बस स्क्रॉल पट्टी पर स्थित आइकन खींचकर. ऊर्ध्वाधर स्क्रॉल पट्टी स्क्रीन के दाहिनी ओर के किनारे स्थित है. क्षैतिज स्क्रॉल पट्टी अभी स्थिति पट्टी के ऊपर स्थित है. ऊपर ले जाएँ और अपने दस्तावेज़ नीचे करने के लिए, क्लिक करें और ऊपर और नीचे खड़ी स्क्रॉल पट्टी खींचें. आगे और पीछे अपने दस्तावेज़ के पार ले जाने के लिए, क्लिक करें और आगे पीछे क्षैतिज स्क्रॉल पट्टी खींचें. अपने दस्तावेज़ की चौड़ाई अपनी स्क्रीन पर फिट बैठता है अगर आप एक क्षैतिज स्क्रॉल पट्टी नहीं देख सकेंगे.

स्थिति पट्टी

स्थिति बार अपनी खिड़की के बहुत नीचे दिखाई देता है और इस तरह वर्तमान पृष्ठ के रूप में जानकारी और अपने दस्तावेज़ में शब्दों की संख्या प्रदान करता है. आप स्थिति स्थिति पट्टी पर राइट क्लिक करके बार और आप अनुकूलित स्थिति पट्टी मेनू से इच्छित विकल्पों का चयन पर प्रदर्शित करता है क्या बदल सकते हैं. आप यह चयन करने के लिए एक मेनू आइटम क्लिक करें. आप इसे अचयनित करने के लिए इसे फिर से क्लिक करें. एक आइटम के बगल में एक जाँच चिह्न यह चयन किया जाता है इसका मतलब है.
स्थिति पट्टी

दस्तावेज़ दृश्यों को समझना

ड्राफ्ट, वेब लेआउट, मुद्रण लेआउट, पूर्ण स्क्रीन रीडिंग, या ऑनलाइन लेआउट: Word 2007 में, आप पाँच विचारों में से एक में अपने दस्तावेज प्रदर्शित कर सकते हैं.
ड्राफ्ट देखें
ड्राफ्ट देखें सबसे अक्सर इस्तेमाल किया दृष्टिकोण है. आप जल्दी से अपने दस्तावेज़ को संपादित करने के लिए ड्राफ्ट देखने का उपयोग करें.
वेब लेआउट
वेब लेआउट देखें यह इंटरनेट एक्सप्लोरर के रूप में एक ब्राउज़र में प्रकट होता है के रूप में आप अपने दस्तावेज़ को देखने के लिए सक्षम बनाता है.
मुद्रण लेआउट
मुद्रण लेआउट देखें यह मुद्रित किया जाता है जब यह दिखेगा के रूप में दस्तावेज से पता चलता है.
पढ़ना लेआउट
लेआउट देखने पढ़ना अपने दस्तावेज़ और अधिक आराम से पढ़ने बनाने के लिए अपनी स्क्रीन प्रारूपों.
रूपरेखा को देखने
रूपरेखा को देखने रूपरेखा फॉर्म में दस्तावेज़ प्रदर्शित करता है. आप पाठ के बिना शीर्षकों प्रदर्शित कर सकते हैं. आप एक शीर्षक ले जाते हैं, साथ पाठ इसके साथ चलता रहता है.
आप इन सबक के लिए ड्राफ्ट देखने का उपयोग करना चाहिए. आप ड्राफ्ट दृश्य में हैं यकीन है कि आगे बढ़ने से पहले, बनाने:
चयन मसौदा मोड
  1. दृश्य टैब पर क्लिक करें.
  2. दस्तावेज़ दृश्य समूह में ड्राफ्ट पर क्लिक करें. ड्राफ्ट विकल्प चुना जाता है यह एक विषम रंग में दिखाई देता है.

क्लिक करें

का पालन करें कि पाठ के दौरान, आप "क्लिक" वस्तुओं और टैब का चयन करने के लिए कहा जाएगा. जब क्लिक करने के लिए कहा:
  1. आइटम को इंगित करें.
  2. एक बार अपनी बाईं माउस बटन दबाएँ.
आप के लिए कहा जाता है तो किसी आइटम को डबल क्लिक करें:
  1. आइटम को इंगित करें.
  2. जल्दी दो बार अपनी बाईं माउस बटन दबाएँ.
आप के लिए कहा जाता है तो राइट क्लिक करें:
  1. आइटम को इंगित करें.
  2. अपने सही माउस बटन दबाएँ.
आप एक टैब का चयन करने के लिए कहा जाता है, तो टैब पर क्लिक करें.

अमुद्रणीय वर्ण को समझना

Caharacters अमुद्रणीय बुलाया कुछ वर्ण,, मुद्रित नहीं है और आपके मुद्रित दस्तावेज़ में दिखाई नहीं देगा लेकिन अपने दस्तावेज़ लेआउट को प्रभावित करते हैं. आप टाइप करते हुए स्क्रीन पर इन अक्षरों को देखने के लिए चुन सकते हैं या आप उन्हें अदृश्य रहना का चुनाव कर सकते हैं. इन सबक के लिए, परदे पर उन्हें देखने के लिए चुनते हैं. इस तालिका में उनमें से ज्यादातर में बताता है:
चरित्रअर्थ
एक टैब अर्थएक टैब 
   .एक अंतरिक्ष
   ¶एक पैरा के अंत
छुपा पाठ अर्थछुपे पाठ
अमुद्रणीय वर्ण देखने के लिए:
दृश्य विकल्प सेट करें
  1. होम टैब चुनें.
  2. दिखाएँ / छुपाएँ बटन पर क्लिक करें  दिखाएँ चिह्न अनुच्छेद समूह में. यह चयन किया जाता है जब दिखाएँ / छुपाएँ बटन, एक विषम रंग में दिखाई देता है.

नमूना डेटा और चयन पाठ बनाएँ

आप अपने Word दस्तावेज़ में = रैंड () टाइप करें और उसके बाद Enter दबाते हैं, पद तीन पैराग्राफ बनाता है. आप क्या तुम जानने अभ्यास करने के लिए इन अनुच्छेदों का उपयोग कर सकते हैं. इन सबक के दौरान, आप पाठ का चयन करने के लिए कहा जाएगा.निम्नलिखित व्यायाम डेटा और कैसे डेटा का चयन करने के लिए कैसे बनाने के लिए आपको सिखाता है. आप तीर कुंजियों का उपयोग करके या क्लिक करके और खींचकर का चयन कर सकते हैं. तीर कुंजी का उपयोग करते हैं, तो नीचे स्थानांतरित करने के लिए, ऊपर ले जाने के लिए नीचे तीर ऊपर तीर का उपयोग करें, बाएँ तीर छोड़ दिया स्थानांतरित करने के लिए और सही तीर कदम सही है. माउस का उपयोग करते समय, बाईं माउस बटन दबाएँ और फिर आप ले जाना चाहते दिशा में खींचें.

व्यायाम 1

नमूना डेटा बनाएं

  1. प्रकार  = रैंड () .
  2. Enter दबाएं. तीन पैराग्राफ अपने दस्तावेज़ में दिखाई देते हैं.

Shift और तीर कुंजी के साथ चयन करें

  1. पहले पैराग्राफ में "में" शब्द से पहले अपने कर्सर रखें.
  2. प्रेस आप चयन करना चाहते हैं पाठ शुरू होता है या समाप्त हो जाती है, जहां दिखा एक "लंगर" के रूप में कार्य करता है जो शिफ्ट कुंजी, नीचे पकड़ और.
  3. पाठ की पहली पंक्ति पर प्रकाश डाला गया है जब तक सही तीर कुंजी दबाएँ.
  4. पहले पैराग्राफ पर प्रकाश डाला गया है जब तक नीचे तीर कुंजी दबाएँ.
  5. हाइलाइटिंग दूर करने के लिए प्रकाश डाला क्षेत्र के बाहर कहीं भी क्लिक करें.

माउस के साथ चयन करें

  1. दूसरे पैरा में शब्द "आप" से पहले अपने कर्सर रखें.
  2. प्रेस बाईं माउस बटन दबाए रखें और.
  3. आप दूसरे पैराग्राफ को उजागर किया है जब तक माउस खींचें.
  4. हाइलाइटिंग दूर करने के लिए प्रकाश डाला क्षेत्र के बाहर कहीं भी क्लिक करें.

कर्सर जगह

पाठ के दौरान, आप अक्सर स्क्रीन पर एक विशिष्ट स्थान (सम्मिलन बिंदु) पर कर्सर जगह के लिए कहा जाएगा. आप निर्दिष्ट स्थान पर कर्सर हिल और बाईं माउस बटन को दबाकर या निर्दिष्ट स्थान पर ले जाने के लिए तीर कुंजियों का उपयोग करके कर्सर जगह है.

व्यायाम 2

तीर कुंजी

  1. अपने दस्तावेज़ नीचे ले जाने के लिए नीचे तीर कुंजी का प्रयोग करें.
  2. सही करने के लिए ले जाने के लिए सही तीर कुंजी का प्रयोग करें.
  3. ऊपर ले जाने के लिए ऊपर तीर कुंजी का प्रयोग करें.
  4. बाईं ओर ले जाने के लिए बाएँ तीर कुंजी का प्रयोग करें.
कर्सर
  1. आप स्थान की एक किस्म में आप माउस और क्लिक का उपयोग करके दस्तावेज़ चारों ओर ले जाएँ.
  2. एक स्थान और प्रकार में क्लिक करें. क्या होता है ध्यान दें.

कुंजीपटल शॉर्टकट के साथ आदेश पर अमल

आप पद का उपयोग करते समय कार्यों को पूरा करने के लिए उपयोग कर सकते हैं कई तरीके हैं. आम तौर पर, आप रिबन पर विकल्प क्लिक करके किसी विकल्प को चुनते हैं. लेकिन, आप भी शॉर्टकट कुंजी का उपयोग कर सकते हैं. एक प्रमुख नाम एक से अधिक द्वारा पीछा किया और पत्र दबाने, जबकि एक पत्र कुंजी नीचे पकड़ करने के लिए इसका मतलब है. उदाहरण के लिए, Ctrl + B दबाने जबकि आप Ctrl कुंजी नीचे पकड़ चाहिए मतलब है "बी." निम्नानुसार ऊपर की एक आशुलिपि संकेतन पढ़ा होगा:
प्रेस Ctrl + बी
एक माउस का उपयोग करके धीमा कर रहे हैं जो टंकक आमतौर पर कुंजियों का उपयोग पसंद करते हैं.

एक नया अनुच्छेद प्रारंभ

आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में लिखते हैं, तो आपको एक नई लाइन को स्थानांतरित करने के लिए एक कुंजी प्रेस करने की जरूरत नहीं है.एक नया अनुच्छेद शुरू करने के लिए, Enter कुंजी दबाएँ. 

बाहर निकलें पद

आप एक सबक पूरा कर लिया है. आमतौर पर, आप बाहर निकलने से पहले अपने काम को बचाने.

व्यायाम 3

बंद और सहेजें विंडोज विस्टा

बाहर निकलें पद 1
  1. Microsoft Office बटन पर क्लिक करें. एक मेनू प्रकट होता है.
  2. आप नीचे दायें कोने में पा सकते हैं जो बाहर निकलें पद, क्लिक करें.
बाहर निकलें पद 2
  1. "आप Document1 में परिवर्तन सहेजना चाहते हैं?": आपसे कहा जाए अपने परिवर्तनों को सहेजने के लिए हाँ क्लिक करें.संवाद बॉक्स दिखाई देता है जैसा कि आप, हाँ सहेजें क्लिक करें अन्यथा, अगर नहीं, क्लिक करें.
बाहर निकलें पद 3
  1. सही फ़ोल्डर में ले जाएँ.
  2. टाइप करके अपने फ़ाइल नाम  सबक One.doc  फ़ाइल नाम फ़ील्ड में.
  3. सहेजें पर क्लिक करें. पद अपनी फ़ाइल बचाता है.

बंद और सहेजें को Windows XP

  1. Microsoft Office बटन पर क्लिक करें. एक मेनू प्रकट होता है.
  2. दाहिने कोने में है जो बाहर निकलें पद, क्लिक करें.
  3. "आप Document1 में परिवर्तन सहेजना चाहते हैं?": आप प्रेरित किया जाएगा अपने परिवर्तनों को सहेजने के लिए हाँ क्लिक करें. संवाद बॉक्स दिखाई देता है जैसा कि आप, हाँ सहेजें क्लिक करें अन्यथा, अगर नहीं, क्लिक करें.
  4. सहेजें बॉक्स में सही फ़ोल्डर निर्दिष्ट करें.
  5. टाइप करके अपने फ़ाइल नाम  सबक One.doc  फ़ाइल नाम फ़ील्ड में.
  6. सहेजें पर क्लिक करें. पद अपनी फ़ाइल बचाता है.



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